मुख्य बिंदु

  1. असफलता हमेशा लक्ष्य का अंत नहीं होती है।
  2. हर महत्वपूर्ण सपना, महत्वाकांक्षा और लक्ष्य विफलता की संभावना रखते हैं।
  3. अपनी पिछली गलतियों से सीखना भविष्य की उपलब्धियों के लिए तैयार करता है।
  4. आगे की वृद्धि और विकास के लिए विफलता को स्वीकार करना आवश्यक है।
  5. दृढ़ता ही सफलता की कुंजी है।

हम सभी के जीवन में अच्छा और बुरा समय होता है। और ऐसा समय भी जीवन में आता है जब हमारे लिए कुछ भी अच्छा नहीं होता है। हम सभी ऐसे समय से भी गुजरते हैं जब हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफल होते हैं और इसका सामना करना मुश्किल होता है। असफलताएं निराशाजनक और दर्दनाक अनुभव होती हैं। दर्द, परेशानी और विफलता को स्वीकार करना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि यह एक सीखने का अनुभव हो सकता है और हमारे आगे के कार्यों की योजना बनाने के लिए महान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है।

Failure in life of Indian man


विफलता के कुछ मुख्य कारण


जब असफलता हमारे जीवन में आती है तो निराश होने की जगह हमें अपने लक्ष्यों और प्रयासों का विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है। नुकसान कई कारणों से हो सकता है। लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए हमारी तैयारी के दौरान हम कुछ सामान्य गलतियां करते हैं:

1. अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्यों की कमी

जब लक्ष्यों और प्रस्तावों को अच्छी तरह से परिभाषित नहीं किया जाता है, तो एक उच्च संभावना है कि हमारे प्रयास विफल हो जाएंगे। अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्यों का होना महत्वपूर्ण है जिन्हें हम प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।

2. आत्म अनुशासन और विनियमन की कमी

अनुशासन की कमी विफलता का एक महत्वपूर्ण कारण है, क्योंकि सफलता के लिए लक्ष्य की दिशा में निरंतर और लगातार काम करने की आवश्यकता होती है।

3. दृढ़ता की कमी

हर असफलता और बाधा के बाद यदि हम लक्ष्य की दिशा में काम करना छोड़ दे तो ये हमारी प्रगति में बाधा डालता है। हर गिरावट और असफलता के बाद भी अपने सपने की ओर लगातार काम करने से जीतने की संभावना बढ़ जाती है।

4. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे

प्रगति करने के लिए एक स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन आवश्यक है। सफलता प्राप्त करने के लिए अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना एक आवश्यकता है।

5. अपर्याप्त ज्ञान और शिक्षा

लक्ष्यों के बारे में सटीक जानकारी और ज्ञान होना महत्वपूर्ण है ताकि उन्हें प्राप्त करने की दिशा में ठीक से योजना बनाई जा सके। ज्ञान और जानकारी की कमी प्रयासों को बर्बाद कर सकती है, जिसका समापन विफलता में होता है।

6. महत्वाकांक्षा की कमी

महत्वाकांक्षाएं हमें बड़े सपने दिखाती हैं और उन्हें प्राप्त करने की दिशा में लगातार और कड़ी मेहनत करने में हमारी मदद करती हैं। महत्वाकांक्षा की कमी हमें हमारे आराम क्षेत्र में रखती है और हमारे विकास और सफलता में बाधा डालती है।

7. विलंब

विलंब विफलता के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है। इच्छित लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रयासों को शुरू करने के लिए सही समय की प्रतीक्षा करना या देरी करना सफलता की सबसे बड़ी बाधा है। इसलिए, प्रतीक्षा करने या देरी करने के बजाय, वांछित लक्ष्य की ओर अभी से शुरुआत करें।

8. डर 

डर असफलता का कारण बन सकता है। आलोचना, गरीबी, ईर्ष्या, बीमारियों, बुढ़ापे और मृत्यु जैसी कई चीजों का डर हो सकता है। ये भय प्रेरणा और ताकत को कम करते हैं और विफलता का कारण बनते हैं।

9. परस्पर विरोधी पारिवारिक वातावरण

एक टूटा हुआ, दुखी और विरोधाभासी पारिवारिक वातावरण विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इससे प्रदर्शन में गिरावट और जीवन में विफलता होती है।

10. पिछली गलतियों से सीखने में विफलता

हम सभी गलतियां करते हैं और असफल होते हैं। पिछली गलतियों से सीखना हमें अपने प्रयासों के दोषों को समझने और सही करने में मदद करता है।

11. असफलता को स्वीकार करना

असफलताएं एक तरह से आशीर्वाद हैं, और वे बेहतर सीखने के अनुभव देती हैं। विफलताएँ आपको आगे बढ़ने की शक्ति और अवसर देती हैं, और यह आपको अपनी वर्तमान क्षमता से अधिक महत्वपूर्ण कुछ हासिल करने में सक्षम करती हैं।

किसी ने कहा है 

“यदि आप छोटा सोचते हैं, तो आपको सफलता मिलेगी और आप सफल होंगे। यदि आप बहुत बड़ा सोचते हैं, तो आप असफल होने के लिए बाध्य हैं। लेकिन यह अच्छा है, और यह एक अच्छी विफलता है। ” 

इसलिए जब आप असफल होते हैं, तो निराशा न करें; इसके बजाय, खुश महसूस करें। इस तथ्य पर गर्व करें कि आपने सपने देखने की और अधिक महत्वपूर्ण और व्यापक कुछ हासिल करने की हिम्मत की, जो एक सराहनीय कार्य है जिसका सम्मान किया जाना चाहिए। अपनी शक्ति और साहस का सम्मान करें और कड़ी मेहनत करें। बेहतर करें। 

विफलता से निपटने के लिए युक्तियाँ और तरीक़े

असफलताओं को देखने और उनसे निपटने के तरीके हैं। हमें प्रतिकूल परिस्थितियों के दौरान अपने लचीलेपन और मुकाबला करने की छमता और कौशल को बढ़ाने की आवश्यकता है। बेहतर मुकाबला और कौशल बेहतर परिणामों की ओर ले जाते हैं। जीवन की कठिन परिस्थितियों और विफलताओं को संभालने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

अपनी तकनीक में सुधार करें। विभिन्न दृष्टिकोणों का प्रयास करें। लगातार प्रयत्न करते रहें।

  1. जब सबसे अच्छा पर्याप्त नहीं होता है – कभी-कभी, किसी चीज में पूरी मेहनत, श्रम और पसीना डालने के बाद भी विफलता आ सकती है – अच्छे को बेहतर और सर्वश्रेष्ठ में बदलने की आवश्यकता होती है, जो लगातार बेहतर प्रयत्न करने से सम्भव हो सकता है.
  2. विफलता की स्वीकृति आवश्यक है – असफलताओं पर पछतावा और विचार करने में अपना समय बर्बाद न करें; इसके बजाय, अपने नुकसान को स्वीकार करें और उन्हें सीखने का अनुभव मानें।
  3. अपने आप का आकलन करें– अपने कार्यों और खुद को सभी आयामों में आकलन कर के देखें, ताकि यह पता लगाया जा सके कि आप क्या अनदेखा कर रहे थे और गलत गणना कर रहे थे। पता करें कि आपके प्रयासों में क्या कमी थी। और सबसे ऊपर, आत्मनिरीक्षण करें और अपने आप को सुधारें।
  4. अपने प्रयासों पर गर्व महसूस करें– हमेशा अपने आप को और अपने प्रयासों को सम्मान दें। अगर अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपने पूरे दिल से प्रयास किए हैं तो खुद से अच्छी तरह से व्यवहार करें, परिणाम चाहे अनुकूल हो या प्रतिकूल।
  5. एक बुद्धिमान शिक्षार्थी बनें– सिर्फ कड़ी मेहनत न करें; स्मार्ट तरीके से काम करें अपने लक्ष्य की ओर चतुराई से बढ़े।
  6. हमेशा पिछली गलतियों की स्वीकृति के साथ आगे देखें– झटके के बाद स्थिर न रहें; इसके बजाय, विश्लेषण करें और आगे बढ़ें।
  7. हार न मानें– गिरने के बाद अपने सपनों को पूरा करने के लिए कभी हार न मानें; उठें और चलना जारी रखो, भले ही धीमी गति से।
  8. सपने देखते रहें– बड़े सपने देखते रहें और बड़े सपने देखने में अपना आत्मविश्वास कभी कम न करें। जैसा कि एक पुरानी कहावत है- अगर आपका सपना आकाश है तो पूरी ताक़त से ऊपर उठें, आप खुद को सितारों के बीच पाएँगे।
  9. नवाचार और सुधार सफलता की कुंजी हैं– नवाचार और सुधार करते रहें। अपने आप को बेहतर बनाने के नए तरीके खोजें। 
  10. आप सफलताओं और असफलताओं की सीमाओं से बहुत परे हैं– कभी भी खुद को उपलब्धियों और विफलताओं की सीमाओं के भीतर न मापें। आपका जीवन और उसका उद्देश्य अनंत है और किसी भी सीमा से परे है।

यदि आप असफल होते हैं तो निराश न हो। इसे स्वीकार करो। उठो और फिर से चमको। हर असफलता सफल हो जाएगी यदि आप लगातार इसके लिए काम करते रहेंगे। असफलताएं आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप अपनी अक्षमता से बहुत अभिभूत हैं और खुद को इसका सामना करने में असमर्थ पाते हैं, तो इसे बेहतर ढंग से समझने और निपटने के लिए एक विशेषज्ञ की मदद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed